A mortgage is a type of loan that is used to finance the purchase of a home. बंधक एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है।

KHABRZ
0

बंधक एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है। 

यह एक लंबी अवधि का ऋण है, आमतौर पर 15 से 30 साल की चुकौती अवधि के साथ, जिसे घर द्वारा ही सुरक्षित किया जाता है। ऋणदाता, जो एक बैंक, क्रेडिट यूनियन या अन्य वित्तीय संस्थान हो सकता है, जब तक बंधक का पूरा भुगतान नहीं किया जाता है, तब तक संपत्ति का शीर्षक रखता है।




कई प्रकार के बंधक उपलब्ध हैं, जिनमें निश्चित दर बंधक, समायोज्य दर बंधक (एआरएम) और सरकार-बीमाकृत बंधक शामिल हैं।




फिक्स्ड-रेट मॉर्गेज में एक ब्याज दर होती है जो ऋण के पूरे जीवन में समान रहती है। इसका मतलब यह है कि उधारकर्ता का मासिक बंधक भुगतान समान रहेगा, भले ही बाजार की ब्याज दरें बदल जाएं। फिक्स्ड-रेट मॉर्टगेज पूर्वानुमेय मासिक भुगतानों की स्थिरता प्रदान करते हैं और उन उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो लंबी अवधि के लिए बजट बनाना चाहते हैं।




समायोज्य-दर बंधक (एआरएम) में एक ब्याज दर होती है जो समय-समय पर बाजार की स्थितियों के आधार पर समायोजित होती है। एआरएम पर ब्याज दर आम तौर पर ऋण की शुरुआत में निश्चित दर बंधक पर ब्याज दर से कम होती है, लेकिन यह समय के साथ बढ़ सकती है। इसका मतलब यह है कि उधारकर्ता का मासिक बंधक भुगतान भी बढ़ सकता है । एआरएम उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो कुछ वर्षों के भीतर अपने घर को बेचने या अपने बंधक को पुनर्वित्त करने की उम्मीद करते हैं, क्योंकि वे उस समय के दौरान कम ब्याज दरों का लाभ उठाने में सक्षम हो सकते हैं।




सरकारी-बीमित बंधक संघीय सरकार द्वारा समर्थित हैं और गृहस्वामी को अधिक किफायती बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एफएचए ऋण, वीए ऋण और यूएसडीए ऋण सहित कई प्रकार के सरकारी-बीमित बंधक हैं। एफएचए ऋण संघीय आवास प्रशासन द्वारा बीमाकृत हैं और पहली बार घर खरीदने वालों या कम से मध्यम आय वाले लोगों को बंधक के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वीए ऋण दिग्गजों के मामलों के विभाग द्वारा समर्थित हैं और योग्य सैन्य सेवा सदस्यों, दिग्गजों और उनके जीवनसाथी के लिए उपलब्ध हैं। यूएसडीए ऋण संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग द्वारा समर्थित हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।




बंधक पर विचार करते समय, ब्याज दर, पुनर्भुगतान अनुसूची और शुल्क सहित ऋण के नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह भी एक अच्छा विचार है कि अपनी जरूरतों को पूरा करने वाले बंधक को खोजने के लिए कई उधारदाताओं से खरीदारी करें और ऑफ़र की तुलना करें। गिरवी चुकाने की अपनी क्षमता के बारे में सावधान रहना और जितना आप वहन कर सकते हैं उससे अधिक ऋण लेने से बचना महत्वपूर्ण है।




बंधक आवेदन का मूल्यांकन करते समय ऋणदाता कई कारकों पर विचार करते हैं, जिनमें शामिल हैं:




क्रेडिट स्कोर: ऋणदाता अपनी साख और ऋण चुकाने की क्षमता का आकलन करने के लिए उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और क्रेडिट इतिहास की समीक्षा करेंगे। एक उच्च क्रेडिट स्कोर के परिणामस्वरूप कम ब्याज दर और अधिक अनुकूल शर्तें हो सकती हैं।




ऋण-से-आय अनुपात: ऋणदाता उधारकर्ता के ऋण-से-आय अनुपात पर विचार करेंगे, जो उधारकर्ता के मासिक ऋण का उनकी मासिक आय का अनुपात है। कम ऋण-से-आय अनुपात यह संकेत दे सकता है कि उधारकर्ता वित्तीय रूप से स्थिर है और बंधक भुगतान को संभालने में सक्षम है।




डाउन पेमेंट: उधारदाताओं को उधारकर्ता को डाउन पेमेंट करने की आवश्यकता हो सकती है, जो कि घर के खरीद मूल्य का एक प्रतिशत है। उच्च डाउन पेमेंट के परिणामस्वरूप कम ब्याज दर और अधिक अनुकूल शर्तें हो सकती हैं।


रोजगार और आय: बंधक भुगतान करने की उनकी क्षमता निर्धारित करने के लिए ऋणदाता उधारकर्ता के रोजगार और आय इतिहास की समीक्षा करेंगे। एक स्थिर नौकरी और एक उच्च आय से उधारकर्ता के बंधक के लिए स्वीकृत होने की संभावना बढ़ सकती है।




संपत्ति मूल्य: बंधक के आकार और उधारकर्ता की इसे चुकाने की क्षमता निर्धारित करने के लिए ऋणदाता वित्तपोषित संपत्ति के मूल्य पर विचार करेंगे। उच्च संपत्ति मूल्य के परिणामस्वरूप उच्च बंधक राशि और उच्च मासिक भुगतान हो सकते हैं।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top