A mortgage is a type of loan that is used to finance the purchase of a home घर बंधक बंधक एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है

KHABRZ
0

घर बंधक बंधक एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है

 बंधक एक प्रकार का ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है। यह एक सुरक्षित ऋण है, जिसका अर्थ है कि इसे संपार्श्विक के रूप में घर द्वारा ही समर्थित किया जाता है। जब आप एक गिरवी रखते हैं, तो आप एक निर्धारित अवधि में, आम तौर पर 15 या 30 वर्षों में, ब्याज सहित ऋण का भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं।




बंधक प्राप्त करने में कई चरण शामिल हैं:




निर्धारित करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं: इससे पहले कि आप घर की तलाश शुरू करें, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आप कितना उधार ले सकते हैं। यह आपकी आय, ऋण और क्रेडिट स्कोर के साथ-साथ वर्तमान बंधक दरों और आपके द्वारा मांगे जा रहे ऋण के प्रकार पर निर्भर करेगा।




एक ऋणदाता खोजें: कई अलग-अलग ऋणदाता हैं जो बंधक प्रदान करते हैं, जिनमें बैंक, क्रेडिट यूनियन और ऑनलाइन ऋणदाता शामिल हैं। खरीदारी करना और कई उधारदाताओं के ऑफ़र की तुलना करना एक अच्छा विचार है ताकि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने वाले को ढूंढा जा सके।




पूर्व योग्यता: इससे पहले कि आप घर की तलाश शुरू करें, बंधक के लिए पूर्व योग्यता प्राप्त करना एक अच्छा विचार है। इस प्रक्रिया में आपके ऋणदाता को आपकी आय, ऋण और क्रेडिट इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करना शामिल है, और उन्हें आपको यह अनुमान लगाने की अनुमति देता है कि आप कितना उधार लेने में सक्षम हो सकते हैं।




एक बंधक आवेदन जमा करें: एक बार जब आप एक ऋणदाता को ढूंढ लेते हैं और पूर्व योग्यता प्राप्त कर लेते हैं, तो आप एक बंधक आवेदन जमा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में ऋणदाता को आपकी आय, संपत्ति और ऋण सहित आपकी वित्तीय स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना शामिल है। ऋणदाता इस जानकारी का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करेगा कि क्या आप बंधक के लिए एक अच्छे उम्मीदवार हैं और यदि हां, तो वे आपको कितना उधार देने को तैयार हैं।




स्वीकृति प्राप्त करें: यदि आपका बंधक आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो ऋणदाता आपको एक बंधक प्रतिबद्धता प्रदान करेगा, जो ब्याज दर, शुल्क और पुनर्भुगतान अनुसूची सहित ऋण के नियमों और शर्तों को रेखांकित करता है।




बंधक पर बंद करें: एक बार जब आप बंधक वचनबद्धता की शर्तों को स्वीकार कर लेते हैं, तो आपको ऋण को बंद करना होगा। इस प्रक्रिया में बंधक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करना और समापन लागत का भुगतान करना शामिल है। बंद करने के बाद, ऋणदाता आपको घर खरीदने के लिए धन प्रदान करेगा।




चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के बंधक हैं, जिनमें निश्चित दर बंधक, समायोज्य दर बंधक (एआरएम), और सरकार-बीमाकृत बंधक शामिल हैं।




फिक्स्ड-रेट मॉर्गेज में एक ब्याज दर होती है जो ऋण के पूरे जीवन में समान रहती है। यह उन्हें उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो अनुमानित मासिक भुगतान चाहते हैं और समय के साथ ब्याज दर बढ़ने का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।




समायोज्य-दर बंधक (एआरएम) में एक ब्याज दर होती है जो समय के साथ बदल सकती है। ब्याज दर आमतौर पर एक निश्चित अवधि के लिए तय की जाती है, जिसके बाद यह पूर्व निर्धारित सूचकांक के आधार पर समायोजित होती है। एआरएम उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो समय के साथ अपनी आय में वृद्धि की उम्मीद करते हैं या जो ब्याज दर समायोजित होने से पहले घर बेचने की उम्मीद करते हैं।


सरकारी-बीमित बंधक सरकार द्वारा समर्थित हैं, या तो फेडरल हाउसिंग एडमिनिस्ट्रेशन (FHA) या डिपार्टमेंट ऑफ वेटरन्स अफेयर्स (VA) के माध्यम से। इन ऋणों में अक्सर उधारकर्ताओं के लिए अधिक लचीली आवश्यकताएं होती हैं और यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो पारंपरिक बंधक के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं।




बंधक पर विचार करते समय, ब्याज दर, शुल्क और पुनर्भुगतान अनुसूची सहित नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह भी एक अच्छा विचार है कि अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाले को खोजने के लिए कई उधारदाताओं से खरीदारी करें और ऑफ़र की तुलना करें। ऋण चुकाने की अपनी क्षमता के बारे में जागरूक होना और जितना आप वहन कर सकते हैं उससे अधिक ऋण लेने से बचना महत्वपूर्ण है।


Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top