A mortgage is a financial product that allows individuals to borrow money एक बंधक एक वित्तीय उत्पाद है जो व्यक्तियों को धन उधार लेने की अनुमति देता है

KHABRZ
0

एक बंधक एक वित्तीय उत्पाद है जो व्यक्तियों को घर खरीदने के लिए बैंक या क्रेडिट यूनियन जैसे ऋणदाता से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। घर ऋण के लिए संपार्श्विक के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यदि उधारकर्ता ऋण पर चूक करता है, तो ऋणदाता बकाया राशि की वसूली के लिए घर पर कब्जा कर सकता है और इसे बेच सकता है।




कई अलग-अलग प्रकार के बंधक हैं, जिनमें निश्चित दर बंधक, समायोज्य दर बंधक और सरकार-बीमाकृत बंधक शामिल हैं।




निश्चित दर बंधक एक प्रकार का बंधक है जिसमें ऋण की अवधि के लिए ब्याज दर समान रहती है। इसका मतलब है कि मासिक बंधक भुगतान पूरी चुकौती अवधि के लिए समान रहेगा। निश्चित दर बंधक उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अनुमानित मासिक भुगतान चाहते हैं और कम ब्याज दर में लॉक करना चाहते हैं।




समायोज्य-दर बंधक (एआरएम) एक प्रकार का बंधक है जिसमें समय के साथ ब्याज दर में उतार-चढ़ाव हो सकता है। ब्याज दर आम तौर पर एक बेंचमार्क दर पर आधारित होती है, जैसे कि प्राइम रेट, और समय-समय पर, आमतौर पर हर साल समायोजित की जाती है। इसका मतलब है कि मासिक बंधक भुगतान समय के साथ बदल सकता है। एआरएम उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो समय के साथ अपनी आय में वृद्धि की उम्मीद करते हैं या जो कम प्रारंभिक ब्याज दर के बदले में मासिक भुगतान में उतार-चढ़ाव का जोखिम उठाने को तैयार हैं।




सरकारी-बीमाकृत बंधक एक प्रकार का बंधक है जो एक सरकारी एजेंसी द्वारा समर्थित है, जैसे कि संघीय आवास प्रशासन (एफएचए) या दिग्गजों मामलों के विभाग (वीए)। इस प्रकार के बंधक को व्यक्तियों के लिए बंधक के लिए अर्हता प्राप्त करना और अधिक किफायती वित्तपोषण विकल्प प्रदान करना आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एफएचए ऋण कम क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं और छोटे डाउन पेमेंट की आवश्यकता होती है, जबकि वीए ऋण सक्रिय सैन्य सदस्यों और दिग्गजों के लिए उपलब्ध हैं और डाउन पेमेंट की आवश्यकता नहीं होती है।




बंधक के प्रकार के अलावा, विचार करने के लिए अलग-अलग पुनर्भुगतान शर्तें भी हैं। बंधक की चुकौती अवधि 15 वर्ष या 30 वर्ष हो सकती है, लंबी अवधि के परिणामस्वरूप कम मासिक भुगतान होता है लेकिन उच्च समग्र ब्याज लागत होती है।




एक बंधक के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उधारकर्ताओं को आम तौर पर एक अच्छा क्रेडिट स्कोर, एक स्थिर आय और घर के खरीद मूल्य का कम से कम 3% का डाउन पेमेंट होना चाहिए। उच्च क्रेडिट स्कोर और बड़े डाउन पेमेंट वाले उधारकर्ता कम ब्याज दर के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।




बंधक के लिए खरीदारी करते समय, कई उधारदाताओं के प्रस्तावों की तुलना करना और प्रत्येक ऋण के नियमों और शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। बंधक दलाल या वित्तीय सलाहकार के साथ काम करना भी एक अच्छा विचार है जो प्रक्रिया को नेविगेट करने और आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम बंधक खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top