A mortgage is a loan that is used to finance the purchase of a home एक बंधक एक ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है

KHABRZ
0

एक बंधक एक ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है

एक बंधक एक ऋण है जिसका उपयोग घर खरीदने के वित्तपोषण के लिए किया जाता है। यह एक दीर्घकालिक ऋण है जिसे घर द्वारा ही सुरक्षित किया जाता है और आमतौर पर 15 से 30 वर्षों की अवधि में चुकाया जाता है। बंधक ऋण की ब्याज दर और शर्तें आम तौर पर उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और वित्तीय इतिहास के साथ-साथ वित्तपोषित संपत्ति के मूल्य पर आधारित होती हैं।




फिक्स्ड-रेट मॉर्टगेज, एडजस्टेबल-रेट मॉर्टगेज और एफएचए लोन और वीए लोन जैसे सरकार समर्थित लोन सहित कई प्रकार के मॉर्गेज लोन उपलब्ध हैं।




निश्चित-दर बंधक एक ब्याज दर वाले ऋण होते हैं जो संपूर्ण चुकौती अवधि के लिए समान रहते हैं। इसका मतलब यह है कि मासिक बंधक भुगतान ऋण के जीवन भर समान रहेगा। निश्चित दर बंधक उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प है जो लगातार मासिक भुगतान की स्थिरता चाहते हैं और जो लंबे समय तक अपने घर में रहने की योजना बनाते हैं।




समायोज्य-दर बंधक (एआरएम) ब्याज दर वाले ऋण हैं जो समय के साथ बदल सकते हैं। ब्याज दर आम तौर पर कुछ समय के लिए तय की जाती है, जिसके बाद यह बाजार में बदलाव के आधार पर समायोजित हो जाएगी। एआरएम की शुरुआत में कम ब्याज दरें हो सकती हैं, लेकिन वे समय के साथ बढ़ सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च मासिक भुगतान हो सकता है। एआरएम उधारकर्ताओं के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो समय के साथ अपनी आय में वृद्धि की उम्मीद करते हैं या जो ब्याज दर समायोजित होने से पहले अपना घर बेचने की योजना बनाते हैं।




एफएचए ऋण बंधक हैं जो संघीय आवास प्रशासन (एफएचए) द्वारा बीमाकृत हैं। ये ऋण कम क्रेडिट स्कोर वाले उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं और गृहस्वामी को अधिक सुलभ बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एफएचए ऋण में आम तौर पर पारंपरिक बंधक की तुलना में कम भुगतान की आवश्यकता होती है और इसमें अधिक लचीले हामीदारी दिशानिर्देश हो सकते हैं।




वीए ऋण वे बंधक हैं जिनकी गारंटी पूर्व सैनिक मामलों के विभाग (वीए) द्वारा दी जाती है। ये ऋण सक्रिय कर्तव्य सैन्य सदस्यों, दिग्गजों और उनके जीवित पति / पत्नी के लिए उपलब्ध हैं। वीए ऋण में आम तौर पर कम ब्याज दर और पारंपरिक बंधक की तुलना में अधिक आराम से अंडरराइटिंग दिशानिर्देश होते हैं।




एक बंधक के लिए आवेदन करते समय, उधारकर्ताओं को आय, रोजगार इतिहास और क्रेडिट इतिहास के प्रमाण सहित ऋणदाता को कुछ दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। उधारकर्ता की साख और ऋण चुकाने की क्षमता निर्धारित करने के लिए ऋणदाता इस जानकारी की समीक्षा करेगा। ऋणदाता को इसके मूल्य का निर्धारण करने के लिए वित्तपोषित संपत्ति के मूल्यांकन की भी आवश्यकता होगी।


एक बार जब ऋणदाता ने ऋण को मंजूरी दे दी है, तो उधारकर्ता को समापन लागत का भुगतान करना होगा, जो कि ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया से जुड़ी फीस है। इन लागतों में उत्पत्ति शुल्क, अंक, शीर्षक बीमा और अन्य शुल्क शामिल हो सकते हैं। उधारकर्ता को डाउन पेमेंट का भुगतान भी करना होगा, जो कि घर के खरीद मूल्य का एक प्रतिशत है। डाउन पेमेंट की आवश्यकता बंधक के प्रकार और ऋणदाता के दिशानिर्देशों के आधार पर भिन्न होती है, लेकिन यह आमतौर पर खरीद मूल्य के 3% और 20% के बीच होती है।




बंधक चुनते समय और अपने भरोसेमंद ऋणदाता के साथ काम करने के लिए अपने सभी विकल्पों पर सावधानीपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है। यह भी एक अच्छा विचार है कि अपनी जरूरतों को पूरा करने वाले बंधक को खोजने के लिए कई उधारदाताओं से खरीदारी करें और ऑफ़र की तुलना करें। ऋण चुकाने की अपनी क्षमता के बारे में जागरूक होना और जितना आप वहन कर सकते हैं उससे अधिक ऋण लेने से बचना महत्वपूर्ण है।

Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top