पुरुषों की 100 मीटर दौड़ का मौजूदा विश्व रिकॉर्ड 9.58 सेकंड का है

KHABRZ
0

 पुरुषों की 100 मीटर दौड़ का मौजूदा विश्व रिकॉर्ड 9.58 सेकंड का है, जिसे 20 अगस्त 2009 को बर्लिन, जर्मनी में विश्व चैंपियनशिप में जमैका के उसेन बोल्ट ने बनाया था। बोल्ट ने 9.69 सेकेंड का अपना पिछला विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 2008 बीजिंग ओलंपिक में बनाया था।


बर्लिन में बोल्ट के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्रदर्शन को व्यापक रूप से अब तक की सबसे बड़ी एथलेटिक उपलब्धियों में से एक माना जाता था। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के दूसरे स्थान के फ़िनिशर टायसन गे से पूर्ण 0.11 सेकंड आगे फिनिश लाइन को पार करते हुए अविश्वसनीय गति और शक्ति के साथ दौड़ पूरी की। बोल्ट का 9.58 सेकंड का समय भी पहली बार था जब किसी धावक ने 9.60 सेकंड के अंदर 100 मीटर की दौड़ पूरी की थी।


100 मीटर दौड़ में बोल्ट के विश्व रिकॉर्ड को सभी खेलों में तोड़ने के लिए सबसे कठिन रिकॉर्डों में से एक माना जाता है। इतनी तेज दौड़ के लिए आवश्यक एथलेटिक्स, गति और शक्ति का स्तर वास्तव में उल्लेखनीय है, और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कोई भी बोल्ट के रिकॉर्ड को स्थापित करने के बाद से तोड़ने के करीब नहीं आया है। 


बर्लिन में बोल्ट के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन को व्यापक रूप से अब तक की सबसे बड़ी एथलेटिक उपलब्धियों में से एक माना जाता है। ट्रैक पर उनकी अविश्वसनीय गति और शक्ति के साथ-साथ अपने करियर के दौरान लगातार उच्च स्तर पर प्रदर्शन करने की उनकी क्षमता ने उन्हें दुनिया के सबसे लोकप्रिय और सम्मानित एथलीटों में से एक बना दिया है। उनकी सेवानिवृत्ति के बावजूद, उनका रिकॉर्ड आज भी कायम है और इसे तोड़ने के लिए सबसे कठिन रिकॉर्डों में से एक माना जाता है।


Tags

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
To Top